Tuesday, December 6, 2011

Blue Sky

विकट बुद्धि VI
हमलोगों की आदत है ऑफिस की खाली सीड़ियों पे बैठ कर गप्पें लड़ाया करते है | ऐसे ही एक शाम , हमेशा की तरह हम सभी गुफ्तगू कर रहे थे |
विकट बुद्धि भी हमारे साथ था | अचानक से एक गोरे लड़के को देख कर बोलता है -"देखो वो देखो "
दरअसल उसका इशारा हमारे एक मित्र की तरफ था जिसका रंग साफ़ है , उसने पुछा -"क्यूँ क्या देखूं ?"
विकट बुद्धि ने ज़वाब दिया -"गोरे होने से कोई फायेदा नहीं है "
उसने आगे कहा -"मैं काले से गोरा हो सकता हूँ पर कोई गोरा कभी काला नहीं हो सकता "
मैंने कहा -"बहुत Fair and Lovely का Ad देख चुके हो , ऐसा लगता है "
मेरे दोस्त ने पुछा -"कोई क्यूँ काला नहीं हो सकता , और क्यूँ होना चाहेगा ?"
"मेरा मनपसंद विषय Optics था - काला रंग सब रंग का मिक्स होता है, इसीलिए अच्छा होता है | "
मैंने पुछा -"अच्छा, तो तू गोरा कैसे हो सकता है , यह बता "
"वह छोड़ो , यह सुनो , इसमें कोई बड़ी बात नहीं है  Michael Jackson जैसे |"
मेरे मित्र ने कहा -"लेकिन, इसमें Physics कहाँ से आ गया "
उसने हमसे सवाल किया - "तुम्हे पता है आसमान का रंग नीला क्यूँ होता है ? हाथी का रंग काला क्यूँ होता है ?"
"हमें तो पता नहीं तुम बताओ "
"क्यूंकि पानी का रंग नीला होता है "
"मुझे तो रंगहीन पता था , I mean colorless  "
खैर , बहुत सारे Optics के laws  औरFrequency, wavelength और Rayleigh scattering  समझाने के बाद विकट बुद्धि समझ गया की आसमान नीला क्यूँ होता है  - 
उसने बोला -"यह ज़वाब तो समझदार लोग के लिए है , लेकिन एक आम आदमी को कैसे समझाओगे, उसको बोलना क्यूंकि पानी का रंग नीला होता है , इसीलिए आसमान नीला होता है "
"गयी भैंस पानी में " मेरे एक मित्र ने निरुत्तर हो कर कहा|

उसने तपाक से सवाल पुछा -"भैंस का रंग काला क्यूँ होता है "
मैंने ज़वाब दिया - "वो तो पता नहीं पर एक नीला सियार ज़रूर दिखा आज हमें "
मेरे मित्र ने छेड़ा -"काला कोई रंग नहीं होता है , यह सिर्फ रंग अभाव है (Black is technically not a colour, merely an absence of colour.)"
"क्या बात कर रहे हो , ऐसा थोड़े ही होता है , मुझे भैंस दिखता है "

हम सब माथापच्ची से बच कर अपने अपने काम में वापस जाने ही वाले थे , की सूर्यास्त का समय हो गया और सारा आकाश लाल और नारंगी के रंगों में सरोबार हो गया  |
यह देख कर मैंने उसे बोला - "ऊपर देखो नीला आकाश !"
वह झेंप गया परन्तु उसने कहा - "SHIT !"
हम सब ने कहा - "That's Yellow in color, क्यूँ |" :)

-© 2011 सत्य घटना पर आधारित 


No comments: