Wednesday, December 7, 2011

Elephant and Fridge

विकट बुद्धि VII


हम सबों को आजकल पहेलियाँ बुझाने में कुछ खास ही मन लगने लगा , उसका एक आसन सा कारण था विकट बुद्धि और उसके ज़वाब|
कुछ ऐसे हुआ उस दिन , मेरे मित्र ने कहा -"ऑफिस में सिर्फ Microwave रखते है, ताकि खाना गर्म करके खा सके, परन्तु यहाँ Fridge (Refrigerator ) होना चाहिए, ठंडी ठंडी बीर रखते और जब मर्ज़ी तब पीते| "
हम सब ने कहा- "इंशाअल्लाह "|
मगर विकट बुद्धि ने कहा - "इतना बड़ा Fridge कहाँ से आएगा , तुम तो बहुत Beer रखते |"
मैंने कहा - "कितना बड़ा ?"
उसने कहा - "क्या बात करते हो, बहुत बड़ा | कितने लोग है यहाँ |"
मेरे मित्र ने कहा - "अच्छा एक बात बताओ , मानलो उस fridge  जिसमे Beer है , उसमे एक हाथी को कैसे रखोगे?"
"खिलौना हाथी है क्या ? हाहाहा हा हा , क्यूँ मज़ाक करते हो "
"तुम सीधा सीधी ज़वाब क्यों नहीं देते , एक असली हाथी है , अब बताओ "
"तो Fridge कितना बड़ा उसपे depend करेगा , तुम लोग को मैं ही मिलता हूँ क्या ?"
"समझो, Fridge बड़ा है, विकट| और हाथी उसमे आ सकता है | "
उसने अपना सर खुजाते हुए बोला -"फिर मैं हाथी को बोलूँगा, वो खुद से Fridge के अन्दर चला जायेगा |"
दुसरे मित्र ने चुटकी ली -"और हाथी तेरी बात मान लेगा ?"
"क्या बात करते हो ? फिर क्या हाथी को अन्दर उठा के रह देंगे?"
मैंने कहा -"कैसे उठाओगे ? हलवा है क्या ? अच्छा चलो मान लेते है की तुमने हाथी को अन्दर रक्खा तो जो beer है उसका क्या ?"
"हाथी पी लेगा , पीने दो उसे | क्या प्रॉब्लम है |"
मेरे मित्र ने अगला प्रश्न डाला -"अब दुसरे हाथी को अन्दर कैसे डालोगे ?"
वो बोला -"अरे उसमे क्या है , उसको भी उठा के अन्दर डाल दो "
मैंने बोला -"और पहले हाथी का क्या ? उसको पहले बाहर निकालो फिर दुसरे हाथी को अन्दर डालना होता है |"
मैंने फिर बोला -"अच्छा अब तुम एक चींटी को Fridge में कैसे डालोगे?"
उसने बोला -"यह तो मैं जानता हूँ , हाथी को बाहर निकाल के चींटी को अन्दर डाल देंगे , हिहिहाहा"
मेरे दोस्त ने हँसते हुए कहा -"फिर से गलत , भाई मेरे , चींटी तो छोटी सी होती है , वो और हाथी एक साथ Fridge में आ सकते है "
"ओह Shit !"
मैं कहा -"अब बताओ कितने घोड़े Fridge में आ सकते है ?"
"एक , नहीं शायद दो , तुम बताओ कितने ?"
"एक भी नहीं क्यूंकि Fridge Already Full है "

उससे रहा नहीं गया , वो उठ के जाने लगा , हमने उसे रोका और बोला चलो अब आसान सा सवाल पूछते है , इसका शायद तुम उत्तर दे सकोगे |
वो फिर से मैदान-ए-जुंग में कूद गया |
पहला प्रश्न -"उस fridge में एक घोड़े  को कैसे रखोगे"
"उसको उठा कर रख देंगे "
"गलत ज़वाब , पहले हाथी को निकालो :)"
दूसरा प्रश्न -"दुसरे घोड़े को कैसे रखोगे? "
"पहले घोड़े को निकाल कर, दुसरे को अन्दर डाल देंगे "
"फिर से गलत ज़वाब , दो घोड़े आराम से fridge में आ सकते है "
तीसरा प्रश्न-"अब यह बताओ जंगले में एक जानवर missing है, कैसे "
"घोडा |"
"अबे लेकिन घोड़े तो दो है , प्रश्न में तो एक ही जानवर Missing है , थोडा सोच समझ कर बोलो "
जब वो अपना सर खुजाने लगा तब हमने उसे बताया की इसका सही ज़वाब चींटी है जो वह छोड़ आया था |
चौथा प्रश्न -"अच्छा अब यह बताओ की जंगले में इतने घोड़े क्यूँ है "
"वो छोड़ो यह बताओ की जंगले में घोड़े गिनता कौन है "
"Topic मत change करो , answer दो "
"उफ़ तुम बहुत नटखट हो , कैसे सोचते हो , मैं तो थक गया "
हमने उसे बताया -"क्यूंकि Fridge उतना बड़ा नहीं है की सारे घोड़े उसमे आ जाये "
हहह हा हा हा हा हा 

इतने में ही वो भाग उठा , हम सब भी अपने काम में लग गए| 
अगले दिन जब वो सुबह ऑफिस आया तो मैंने एक उद्दास सा चेहरा ले कर उसके पास गया , उसने पुछा - क्या हुआ ?
मैंने कहा - यार बहुत गलत हुआ है|
वो डर गया और उसकी हवा गुल हो गयी -"क्या हुआ ? बताओ मुझे ?"
मैंने बोला -"दो घोड़े मर गए "
"क्या बात करते हो , कैसे हुआ यह ?"
"कल तुम उनको fridge में छोड़ के क्यूँ भाग गए थे, रात  भर ठण्ड में वो मर गए , उनके पास कम्बल भी नहीं था | "
"Shit , और उस चींटी का क्या हुआ ?"
मैं बगलें झाँकने लगा , लेकिन हँसते हुए |

-© 2011 सत्य घटना पर आधारित

No comments: