Monday, December 19, 2011

Matchbox burns

विकट बुद्धि XII


ऑफिस के बाहर, सड़क पर एक छोटी सी सिगरेट-बीड़ी की दुकान है| कभी कभी टहलते हुए हम वहां जाते है |
एक बार दुकानवाले की छोटी सी दुकान पर Omkara का बहुचर्तित गाना "बीड़ी जलईले पिया , जिगर मा बड़ी आग है " बज रहा था|
विकट का ध्यान उस पर गया - उसने पूछ डाला-"यार, जिगर से कोई कैसे आग लगा सकता है ?"
मैंने बोला - "तुम बताओ , आखिर सबसे समझदार तुम्ही हो यहाँ पे |"
"अगर मेरा जिगर अन्दर नहीं, बाहर होता तो मैं जला लेता "
हम सभी का माथा ठनक गया , मेरे एक ठनके मित्र ने पुछा -"बाहर होता , मतलब क्या है तुम्हारा ?"
"क्या बात करते हो , जैसे माचिस जलाते हो , वैसे "
"अच्छा , माचिस कैसे जलाते है "
"उस पर जो Gun -Powder होता है न, उसको रगड़ो, तब जल जायेगा "
"किस्से रगड़ो, ऊँगली से?"
"वो छोड़ो, अरे उसके अन्दर एक तिल्ली होती है उससे , क्या बात करते हो , नहीं तो मैं बिपाशा से पूछ लूँगा ?"
मैंने कहा - "बिपाशा तेरी दोस्त है क्या?"
"नहीं तो , लेकिन कौन बड़ी बात है , Google से मैं उसका Email Id ले कर पूछ लूँगा "
"अबे, पूछ तो लेगा , पर क्या वो बताएगी ?"
"वो छोड़ो, तुम कैसे जलाते जिगर से "
"मैं बीड़ी नहीं पीता , मगर फिर भी पता है "
इतने में मेरे दोस्त जिसके पास एक माचिस थी, उसे निकल कर वो बोला ,-"अच्छा तू जला कर दिखा , फिर बात करते है "
"जिगर भी कोई चीज़ है , जब माचिस है तो लोग जिगर से क्यों जलाएंगे , बिपाशा बेवकूफ़ है "
मेरे मित्र ने कहाँ - "ज़ब माचिस नहीं होगी तब कैसे आग जलाओगे ?"
"वो सोचने वाली बात है , कैसे ?"
"अरे तुम नहीं जानते "
"क्या बात करते हो "

काम था हमारा सिर्फ उसे उसके दिमाग पर जोर डलवाना , जो हमने बखूबी कर दिया | हम वापस अपने काम पर लग गए|
थोड़ी देर बाद वो अचानक से बोला , -"यार बिपाशा सही में बेवकूफ है , जिगर का मतलब Liver होता है, आग तो  दिल से लग सकता है , but Liver से कैसे ?
हम सबों के पास इस सवाल का कोई ज़वाब नहीं था |

-© 2011 सत्य घटना पर आधारित 

No comments: