Monday, December 26, 2011

Wrong Number

विकट बुद्धि XV

सुना है दीवारों के कान होते है , हमारे ऑफिस में तो Cubicle होते है| दीवार आधे भर के होते है ताकि आप सबको और सब आपको देख सकें | कोई अगर धीरे से भी बात करे तो गौर करने पर सुना जा सकता है , पर विकट बुद्धि तो ऐसे ही ज़ोर से बात करता है | ऐसे ही एक दिन मैंने उसे किसी से बात करते सुना , संछेप में उस वार्तालाप का कुछ महत्वपूर्ण अंश -
विकट का फ़ोन बजता है , विकट बहुत ही ख़ुश हो कर बोलता है - "हेलो , yes sir , sorry भईया "| शायद आवाज़ से उसे पता चला होगा की कोई और है जिसको वो भईया कह सकता है|
"किससे बात करनी है ,.... नहीं मैं वो नहीं हूँ ..... मेरा नाम ...... वो छोड़ो आप कौन हो ....."
विकट ने माथे पर बल लाते हुए कहा -"यह wrong number है " और उसने फ़ोन काट दिया | हम सभी हमेशा की तरह हंस पड़े और कहा कौन था , उसने ज़वाब दिया - "कोई तो लड़की थी , शायद कुछ बोल रही थी "
कुछ तो हुआ , गर्दिश की बातें गर्दिश ही जाने | उसने फिर से उस नंबर पर Dial किया - "hello , आपको किससे बात करनी है "
अब शायद उसे पता चला होगा की यह फ़ोन उसी के लिया आया है - "हाँ , मैं बोल रहा हूँ , क्या चाहिए "
"मेरे को पता नहीं कितना देना है , आप बताओ , क्या बात करते हो ............ यह due date क्या होता है ?"
हम समझ गए की credit card  वाले का call है , ज़रूर पेमेंट नहीं हुआ होगा | जानकारी के लिए हमारे विकट ने नया नया क्रेडिट कार्ड ख़रीदा है , उम्मीद से शायद एक दिन कार भी खरीद ले यह सोच कर है | उस दिन से विकट ने एक नया जूता , महंगा वाला earphone , पैंट और शर्ट खरीद चूका है | 
"अच्छा मेरे को पता नहीं , अभी कैसे होगा , मैं next month पैसे दे दूंगा .... "
आगे बोला उसने - "अभी तो Christmas time है मुझे शौपिंग करना है , उसके लिए पैसे रखे है ... तुम्हे क्यूँ दे दूँ ?  "
हमारी तो हंसी रुकने का नाम नहीं ले रही , यह सोच के बुरा हाल था की फ़ोन के उस तरफ का क्या हुआ होगा |
विकट ने फिर कहा - "मैं पेमेंट कर दूंगा , अच्छा कितने है "
ज़वाब सुन कर बोला - "ऐसा क्या ............., इतना.................... , क्या बात करते हो , इतना कैसे "
शायद कुछ समझने के बाद बोलता है - "अच्छा मैं हज़ार देता हूँ अभी , बाकी बाद में सोचूंगा "
कह कर फ़ोन काट दिया |


हम  सभी  को  हँसता  देख  कर  कर शायद वह झेंप गया था , तभी फिर से उसका फ़ोन बज उठा , इस बार उसने Cubicle से बहार जाकर  बोला - "हेल्लो ....."
आजकल वो हमारे सामने फ़ोन पे बात नहीं करता |

-© 2011 सत्य घटना पर आधारित 

No comments: