Monday, December 12, 2011

Red and Long


विकट बुद्धि  VIII

एक बार हुआ यूँ की हम सभी ऑफिस गार्डेन में टहल रहे थे, लंच के बाद टहलना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है मगर हमलोग समय व्यतीत करते है |
टहलने से चुस्ती भी रहती है | विकट बुद्धि भी चुस्त था , चहकते हुए उसने आखिर पूछ डाला -"अच्छा यह बताओ Anaconda क्यूँ  बहुत लम्बा होता , कल ही मूवी देखी| कितना लम्बा हो सकता है? "
मेरे मित्र ने कहा -"तुम्हे कितना लम्बा चाहिए?"
"वो छोड़ो यह बताओ , किसी ने Anaconda part II देखी है क्या "
मैंने कहा -"वो छोड़ो , यह बताओ , कौन सी चीज़ जो हरे रंग की होती है और बहुत लम्बी और लम्बी  होती है "
"Anaconda तो काले रंग का होता , हरा भी होता है क्या ?"
"मैं Anaconda की बात नहीं कर रहा हूँ, Answer दो "
"कितनी लम्बी ?"
"जितनी तेरी सोच "
"क्या बात करते हो , कुछ तो बताओ , हरा साँप?"
"गलत ज़वाब , सोचो और सोचो "
हमने उसे उसके दिमाग पे ज़ोर डालते हुए कहा -"बहुत आसान है "
दुसरे मित्र ने उकसाया -"मुझे पता है इसका ज़वाब "
अब वो बेचैन हो गया और उट-पटांग answer देने लगा -"पेड़ , सांप , घास , etc etc "
आख़िरकार मैंने उसे ज़वाब दिया - "हरे रंग का धागा "
"उफ़ यह तो आसान था , shit  "

मुझे मस्ती सूझ रही थी -"अच्छा एक और आसान सा सवाल है -कौन सी चीज़ जो काले रंग की होती है और बहुत लम्बी और लम्बी  होती है "
"हाहाहा हाहा , यह तो पक्का Anaconda है "
मित्र ने कहा -"गलत, इतना भी आसान नहीं है "
उसने मुझसे कहा -"तुम बहुत नटखट हो - तो फिर हाथी का सूंड होगा "
"ग़लत"
"काला साँप"
"ग़लत "
"हाँ , अब पता चला , काला धागा "
मैं चिढाते हुए कहा - "ग़लत "
"अच्छा बता दो - मैं थक गया "
"हरे धागे की परछाई :) "

मेरे मित्र ने आखिरी सवाल किया - "कौन सी चीज़ जो  लाल रंग की होती है और बहुत लम्बी और लम्बी  होती है"
हमने सोचा की यह तो बहुत ही आसान होगा और शायद इसको ज़वाब मिल जाये , पर विनाश  काले  विपरीत  बुद्धि  का कोई क्या कर सकता है |
उसने कहा - "लाल साँप , या कुछ जो लाल रंग का हो "
मैं कहा -"लाल anaconda ?"
"शायद , मैं sure नहीं हूँ "
टहलते टहलते हमने गार्डेन के दो तीन चक्कर लगा लिए , लंच टाइम ख़त्म हो गया था , हम अपने डेस्क पर वापस लौट चले|

थोड़ी देर बाद वो मेरे पास आया और कहा , "यार, मैंने google पर search किया , मगर सही answer नहीं  मिल रहा है, कहा से यह सब सवाल लाते हो तुम? "
मैं कहा -"have you tried Commonsense .com"
उसने कहा -"नहीं, अभी Google करता हूँ |" 

-© 2011 सत्य घटना पर आधारित


No comments: